सिर्फ 1 मिनट में करें एसिडिटी और हाइपर एसिडिटी का तुरंत इलाज

Treatment and Home Remedy of Acidity and hyperacidity, acidity ka ilaj, acid reflux treatment in hindi, acidty ka gharelu ilaj in hindi




एसिडिटी का घरेलू इलाज---
   एसिडिटी में खून में अम्लता स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है और छाती व पेट के ऊपरी हिस्से में जलन का अनुभव होता है तथा रोग अधिक बढ़ जाने पर गले व मुँह में भी जलन व दर्द का अनुभव होता है ।
1. आधा चम्मच कालीमिर्च का पाउडर लेकर इसमें स्वादानुसार सेंधा नमक मिलाकर रोज सुबह शाम खाना खाने के बाद पानी से लेने से एसिडिटी दूर होती है।इसे 15 से 30 दिन तक लिया जा सकता है ।
2. 200ml पानी में 7मुनक्का (बीज निकाली हुई)और दो चम्मच सौंफ डालकर रात भर पानी में भिगो दे।सुबह इसको इसी पानी के साथ मिक्सी में पीसकर इसमें एक गिलास और पानी मिलाकर पीस लें। इस पानी को छानकर रोज सुबह शाम खाली पेट पीने से एसिडिटी का रोग समाप्त हो जाता है ।
3. 100ml अंगूर के रस में 100ml अनार का रस मिलाकर रोज किसी भी समय एक बार पीने से कुछ ही दिनों में यह रोग ठीक हो जाता है ।
    ज्यादा चाय काॅफी ,मिर्च मसाले,तली हुई चीजें से परहेज करें ।
          
___________________________________________________________________


क्या आप जानते हैं, एसिडिटी की दवा से हो सकती हैं आपकी किडनी खराब। जब हम खाना खाते हैं तो इस को पचाने के लिए शरीर में एसिड बनता हैं। जिस की मदद से ये भोजन आसानी से पांच जाता हैं। ये ज़रूरी भी हैं। मगर कभी कभी ये एसिड इतना ज़्यादा मात्रा में बनता हैं के इसकी वजह से सर दर्द, सीने में जलन और पेट में अलसर और अलसर के बाद कैंसर तक होने की सम्भावना हो जाती हैं।
ऐसे में हम नियमित ही घर में इनो या पीपीआई (प्रोटॉन पंप इनहिबिटर्स) दवा का सेवन करते रहते हैं। मगर आपको जान कर आश्चर्य होगा के ये दवाये सेहत के लिए बहुत खतरनाक हैं। पीपीआई ब्लड में मैग्‍नीशियम की कमी कर देता है। अगर खून पर असर पड़ रहा है तो किडनी पर असर पड़ना लाज़मी है। जिसका सीधा सा अर्थ की ये दवाये हमारी सेहत के लिए खतरनाक हैं। हमने कई ऐसे मूर्ख लोग भी देखे हैं जो एसिडिटी होने पर कोल्ड ड्रिंक पेप्सी या कोका कोला पीते हैं ये सोच कर के इस से एसिडिटी कंट्रोल होगा। ऐसे लोगो को भगवान ही बचा सकता हैं।
तो ऐसी स्थिति में कैसे करे इस acidity ka ilaj.
आज हम आपको बता रहे हैं भयंकर से भयंकर एसिडिटी का चुटकी बजाते आसान सा इलाज। ये इलाज आपकी सोच से कई गुना ज़्यादा कारगार हैं। तो क्या हैं ये उपचार। ये हर रसोई की शान हैं। हर नमकीन पकवान इसके बिना अधूरा हैं। ये हैं आपकी रसोई में मौजूद जीरा। जी हाँ जीरा।
कैसे करे jeere ka sewan. acidity ka gharelu ilaj in hindi
जब भी आपको एसिडिटी हो जाए कितने भी भयंकर से भयंकर एसिडिटी हो आपको बस जीरा कच्चा ही चबा चबा कर खाना हैं। एसिडिटी के हिसाब से आधे से एक चम्मच (ढाई से पांच ग्राम) जीरा खाए। इसके 10 मिनट बाद गुनगुना पानी पी ले। आप देखेंगे के आपकी समस्या ऐसे गायब हो गयी जैसे गधे के सर से सींग।
ये उपरोक्त नुस्खा मैंने बहुत लोगो पर आजमाया हैं। और उनका अनुभव ऐसा हैं के जैसे जादू। तो आप भी ये आजमाए
धन्यवाद। कृपया हमारी पोस्ट को फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करते रहे। इस से हमारा होंसला बढ़ता रहेगा। और आपकी सेवा में नए नए अनुभव ले कर फिर से उपस्थित रहेंगे।

Comments

  1. Acidity was a major problem for me. My friend suggested me hashmi acikill capsule. I used it for one weak. My acidity gone. The product is really amazing.

    ReplyDelete
  2. Thanks for sharing this post it’s very helpful. Suffer from acidity or acid reflux too often and are tired of having antacids? Well, there are natural remedies you can get rid of the problem. visit http://www.dradvice.in/acidity-stomach-acid-acetic-acid-food.html

    ReplyDelete
  3. Thanks for very useful tips. Apart from it you can also utilize
    natural acidity supplement
    to eliminate heartburn in a natural way.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कैंसर किलर : – हल्दी – गौ मूत्र – पुनर्नवा ।

अपेंडिक्स अर्थात आंत्रपुच्छ शोथ (अपेण्डिसाइटिस) का रामबाण इलाज।

🌺ल्यूकोप्लेकिया (leukoplakia)- एक प्रकार का खुजली -रोग🌺