*चुकन्दर के अद्भुत लाभ*

*चुकन्दर के अद्भुत लाभ*



- *अक्सर कब्ज रहने वाले लोगों मेरा सलाह रहता है कि लगातार एक माह तक सरसों के तेल में तलकर सेंधा नमक व धनिया डालकर सब्जी खायें , क्योंकि इस पर मेरे साथ बहुत अच्छे अनुभव हैं ।*
लोग इसे खून बढ़ाने वाला जूस मानते हैं , लेकिन शायद इसके दूसरे गुणों का ज्ञान ना हो । चुकन्दर लीवर से फैट हटाने व आंतो को बिलकुल साफ़ करने वाली रामबाण औषधि है ।  चुकंदर एक सब्जी है जिसको हम कच्चा या सलाद में खा सकते हैं। यह सिर्फ आँखों की रोशनी ही नहीं बढ़ाता बल्कि हमारे ब्लड सर्कुलेशन को बढाता है । हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए यह अमृत के समान है ।
    चुकंदर में Betaine और Tryptophan होता है, यह बहुत दुर्लभ पदार्थ हैं जो Nerves system को शांत करते हैं और तनाव से लड़ते हैं, चुकंदर की Anti Inflammatory गुण और इसमें एंटी oxidants की भरपूरता Free Radicals से लड़ने में बहुत सहायक हैं जिसमे आप पूरे दिन नई ऊर्जा का अनुभव करते हैं ।
*सलाद के रूप में -*
2 चुकंदर, 2 प्याज, तेल 1 चम्मच , सिरका – 1 चम्मच , सेंधा या काला नमक नमक स्वाद के लिए ।  भोजन करने के 1 घंटा पहले आप इस सलाद का भरपूर आनंद लें । ज्यादा नहीं सिर्फ 1 महीने में आपका पूरा शरीर उर्जा से भरपूर होगा, लीवर स्वस्थ होगा, आँखों की रौशनी में गज़ब का परिवर्तन मिलेगा, ब्लड प्रेशर में भी बहुत लाभ होगा, हृदय सही ढंग से काम करेगा ।
*अपथ्य -* प्रयोग काल में चाय, चीनी, मैदे, सफ़ेद नमक से पूर्ण परहेज करना है ।
  *चुकंदर में Hypo Glycemic Effect के कारण रक्त में ग्लूकोस की मात्रा कम होती है,  इसलिए शुगर रोगी भी इसका सेवन कर सकते हैं।*

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर किलर : – हल्दी – गौ मूत्र – पुनर्नवा ।

अपेंडिक्स अर्थात आंत्रपुच्छ शोथ (अपेण्डिसाइटिस) का रामबाण इलाज।

🌺ल्यूकोप्लेकिया (leukoplakia)- एक प्रकार का खुजली -रोग🌺