थकान आजकल की बहुत आम समस्या है। 



सामान्य शब्दों में इसे बहुत अधिक थकान या सुस्ती या कमजोरी महसूस होना भी कह सकते हैं।हर ताले की चाबी होती है। उसी तरह जहाँ कोई समस्या होती है वहां कोई न कोई हल होता है। और आयुर्वेद के पास इस समस्या का सही समाधान है जो आजकल के लोगों को परेशान कर रही है।
नीचे हमने थकान से निपटने के कुछ आयुर्वेदिक उपचार बताये हैं जिनका उपयोग करके आपको अवश्य देखना चाहिए। हमें विश्वास है कि आपको इनसे बहुत लाभ होगा। आइये देखें।बिना वजह के थकान और कमज़ोरी लगे तो, आजमाइये आयुर्वेदिक नुस्‍खे
1. जीरा:यह एक बहुत आम भारतीय मसाला है जिसका उपयोग हर घर में प्रतिदिन किया जाता है। यदि प्रतिदिन एक कप गर्म जीरे की चाय का सेवन किया जाए या यदि प्रतिदिन भुने हुए जीरे के पाउडर का सेवन किया जाए तो आपको थकान दूर करने में सहायता मिलती है।
2. हल्दी:इससे न केवल हार्मोन्स नियमित होते हैं बल्कि इससे आपका प्रतिरक्षा तंत्र भी मज़बूत होता है और मूड भी अच्छा रहता है। यह सभी प्रकार की बीमारियों के लिए फर्स्ट एड की तरह काम करता है।
3. राई के दाने:राई के दानों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, केरोटीन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर में रक्त के परिसंचरण को बढ़ाते हैं। राई के दाने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं और इस प्रकार थकान को दूर करते हैं।
4. अदरक:यह मुझे हमेशा से ही पंसद है। एक कप अदरक की चाय पीयें और कुछ ही मिनिटों में आपकी थकान दूर हो जायेगी। इसका स्वाद तभी अच्छा आता है जब इसे अच्छी तरह कद्दूकस करके या कूटकर 10-15 मिनिट तक उबाला जाये।
 5. दालचीनी:यदि प्रतिदिन सुबह उठकर एक टीस्पून दालचीनी के पाउडर को शहद और पानी के साथ लिया जाए तो इससे थकान से छुटकारा मिलता है। आपको कुछ ही सप्ताह में इसका प्रभाव दिखने लगेगा। यदि इसे तिल के तेल के साथ मिलाकर माथे पर लगाया जाए तो थकान के कारण होने वाले सिरदर्द से छुटकारा मिलता है।
6. लहसुन:लहसुन में भी बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा तंत्र) को मज़बूत बनाता है। इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए इसे कच्चा ही खाएं।
7. गुग्गुल:इसमें तरोताजा करने का गुण होता है। यह खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है और हृदय की कार्यक्षमता को बढ़ाता है। आपको सलाह दी जाती है कि डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही इसका सेवन करें।
8. आंवला:आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये एड्रेनल ग्लैंड से तनाव को दूर करने वाले हार्मोन को स्त्रावित करने में सहायक होता है। अच्छे परिणामों के लिए प्रतिदिन एक चम्मच आंवला पाउडर का सेवन गर्म पानी के साथ करें।

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर किलर : – हल्दी – गौ मूत्र – पुनर्नवा ।

अपेंडिक्स अर्थात आंत्रपुच्छ शोथ (अपेण्डिसाइटिस) का रामबाण इलाज।

🌺ल्यूकोप्लेकिया (leukoplakia)- एक प्रकार का खुजली -रोग🌺